Breaking News :

पटना से मुंबई जा रही होली स्पेशल ट्रेन में आग, एसी बोगी जलकर खाक, यात्रियों ने कूदकर बचाई जान

Bihar Train Fire: बिहार की राजधानी पटना से मुंबई जा रही होली स्पेशल ट्रेन में सोमवार देर रात आग लगने से हड़कंप मच गया। 01410 दानापुर-लोकमान्य तिलक होली स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन के एसी कोच में अचानक आग लग गई।

यह हादसा आरा-बक्सर रेलखंड के कारीसाथ बिहिया स्टेशन के बीच हुआ। आग लगने से ट्रेन में सवार यात्रियों में हड़कंप मच गया। यात्रियों ने कूदकर अपनी जान बचाई। हादसे की वजह से अप और डाउन दोनों लाइन पर ट्रेनों का परिचालन लगभग 5 घंटे तक प्रभावित रहा। इस कारण कई एक्सप्रेस ट्रेनों का रूट बदला गया।

होली स्पेशल ट्रेन में आग लगने से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। बताया जा रहा है कि ट्रेन में यात्रियों की ज्यादा भीड़ नहीं थी, इस वजह से बड़ा हादसा होने से टल गया। सूचना मिलने पर थाना डीआरएम जयंत चौधरी, आरपीएफ इंस्पेक्टर सुमन कुमारी सहित कई रेल अधिकारी मौके पर पहुंचे। रेलवे ने आरा-बक्सर रूट से चलने वालीं ट्रेनों को डायवर्ट कर दिया। विभूति एक्सप्रेस, राजेंद्र नगर-लोकमान्य तिलक टर्मिनल एक्सप्रेस, फरक्का एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनों का रूट बदला गया। तेजस और राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन भी प्रभावित हुआ।हालांकि, मंगलवार अलसुबह ट्रेनों का परिचालन सुचारू कर दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक यह ट्रेन तय समय से पांच घंटे लेट चल रही थी। पूर्व मध्य रेलवे के मुताबिक दानापुर से यह ट्रेन सोमवार रात 11 बजकर 6 मिनट पर खुली थी। इसके बाद आरा से यह 11 बजकर 58 मिनट पर रवाना हुई थी। इसके बाद रास्ते में आग लग गी। गनीमत रही कि ट्रेन में सवार सभी यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया और किसी को चोट नहीं पहुंची। देर रात ट्रेन में आग लगने से यात्री घबरा गए। सूचना मिलते ही लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोका।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि उन्होंने अचानक ट्रेन से आग की लपटें उठते हुए देखीं। यात्रियों ने घबराकर चेन खींच दी। लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाए और ट्रेन रूक गई। जैसे ही ट्रेन रूकी, उस कोच में मौजूद सभी यात्रियों ने कूदकर अपनी जान बचा ली। कुछ यात्रियों ने हड़बड़ी में बिना सामान के ही बाहर आ गए। कुछ ही देर में आग ने पूरे कोच को अपनी चपेट में ले लिया।

मौके पर मौजूद रेलवे कर्मचारियों ने सूझबूझ दिखाते हुए कोच को ट्रेन से अलग कर दिया। इसके चलते आग दूसरी बोगियों में नहीं फैल सकी। हालांकि, उस कोच में रखा यात्रियों का सामान पूरी तरह जलकर राख हो गया।

पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ बीरेंद्र कुमार ने बताया कि दानापुर से लोकमान्य तिलक जा रही स्पेशल ट्रेन के M6 कोच में आग लगी। इस कोच में कुछ ही यात्री सवार थे। बाद में ट्रेन में अतिरिक्त कोच जोड़कर ट्रेन को मुंबई के लिए रवाना किया गया। उन्होंने कहा कि आग लगने की वजह अभी पता नहीं चल पाई है। इसकी जांच की जा रही है।