Breaking News :

हमास से चल रहे युद्ध के बीच इजरायली सैनिकों को बड़ी कामयाबी, संसद पर किया कब्‍जा

तेल अवीव। गाजा पट्टी पर हमास के ठिकानों को तबाह करने में जुटी इजराइल की सेना इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने हमास के संसद तक पहुंच गई है. इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) की ओर से संसद पर कब्जे की फोटो जारी की गई है. इस फोटो से संकेत मिल रहा है कि हमास का कंट्रोल गाजा में कमजोर पड़ रहा है. बता दें कि सात अक्‍टूबर को हमास ने अचानक इजरायल पर हमला बोला था. इसमें 1400 लोगों की मौत हो गई थी.

हमले के बाद इजरायल ने बदला लेने की कसम खाई थी.येरूशलेम पोस्‍ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आईडीएफ के गोलानी ब्रिगेड के सैनिकों ने सोमवार को एक तस्वीर पोस्‍ट की है. इस फोटो में गाजा में हमास संसद भवन के अंदर इजरायल का झंडा दिखाया गया है. फोटो में सैनिकों की टीम को आतंकवादी संगठन के संसद भवन में इजरायली झंडे लहराते हुए देखा जा सकता है. रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने हालातों का जायजा लिया. इसमें उन्‍होंने गाजा में लड़ाई में आईडीएफ सैनिकों की प्रगति पर जोर दिया.

हमास ने खोया गाजा पर नियंत्रण
गैलेंट ने कहा कि आईडीएफ बल एक योजना के अनुसार काम कर रहे हैं और सटीक खुफिया जानकारी का उपयोग करते हुए सटीकता, घातकता और हवा, समुद्र और जमीनी सेनाओं के बीच तालमेल के साथ मिशन को अंजाम दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमास के पास ऐसी कोई ताकत नहीं है जो आईडीएफ को रोक सके. हमास ने गाजा पर नियंत्रण खो दिया है, आतंकवादी दक्षिण से भाग रहे हैं, नागरिक हमास के ठिकानों को लूट रहे हैं, और उन्हें सरकार पर कोई भरोसा नहीं है.

रिहा होंगे 50 बंधक
हमास की सैन्य शाखा अल-कसम ब्रिगेड ने कहा है कि उसने मध्यस्थों को पांच दिवसीय युद्धविराम के बदले गाजा में बंधक बनाए गए 50 महिलाओं और बच्चों को रिहा करने का फैसला किया है. अल-कसम ब्रिगेड के प्रवक्ता अबू उबैदा ने अपने टेलीग्राम चैनल पर दिए संदेश में कहा कि कतरी मध्यस्थों ने 200 फिलिस्तीनी बच्चों और 75 महिलाओं को रिहा करने के बदले में इजरायली बंदियों को रिहा करने का प्रयास किया है. उसने इस बात पर जोर दिया कि संघर्ष विराम से हमले पर रोक सुनिश्चित होनी चाहिए.