Breaking News :

CBCS Rules Change: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने लिया बड़ा फैसला, अब दो साल लगातार फेल होने पर कोर्स से हो जाएंगे बाहर…

प्रयागराज 25 जुलाई 2024:  इलाहाबाद यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स के लिए एक बड़ा फैसला लेते हुए नया बदलाव किया है। यूनिवर्सिटी में नई व्यवस्था लागू करने पर सहमति जताई है। जानकारी के मुताबिक इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने क्रेडिट बेस्ड चॉइस सिस्टम (सीबीसीएस) रेगुलेशन में बदलाव किए हैं। संशोधित सीबीसीएस को इविवि की परीक्षा कमेटी, एकेडमिक काउंसिल (शैक्षणिक परिषद) और कार्यकारी परिषद ने मंजूरी दे दी है।परीक्षा नियंत्रक एके कनौजिया ने बताया कि संशोधित सीबीसीएस विश्वविद्यालय की ओर से रेगुलर मोड में संचालित डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों पर लागू होगा।

सीबीसीएस की संशोधित कॉपी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। इविवि में अब यूजीसी के नियमों के अनुरूप सीबीसीएस का संचालन किया जाएगा। नई व्यवस्था के तहत अब सेमेस्टर पाठ्यक्रमों में दो साल लगातार फेल होने पर विद्यार्थी कोर्स से बाहर हो जाएंगे। इसी तरह सेशनल और एंड सेमेस्टर में अंकों निर्धारण की व्यवस्था में बदलाव किया गया है।

इसके अलावा कॉपियों का मूल्यांकन पेपर सेटर से ही कराने की बाध्यता नहीं रह जाएगी। अधिक संख्या में उत्तर पुस्तिकाएं होने पर अन्य परीक्षकों की मदद भी ली जा सकेगी। अंकों की गणना से संबंधित व्यवस्था में भी बदलाव किया गया है। पहले सीजीपीए से 9.5 का गुणा कर अंकों की गणना होता थी और अब 10 से गुणा कर अंक की गणना की जाएगी।