Breaking News :

Home Remedies for Acidity: लंबे समय से हैं एसिडिटी से परेशान तो तुरंत राहत देंगे ये घरेलू नुस्खे

Home Remedies for Acidity: अगर आप भी खाना खाने के बाद अपच, खट्टी डकारें और उल्टी जैसी समस्याओं से परेशान रहते हैं तो ये सभी लक्षण एसिडिटी के हो सकते हैं। जिन्हें बड़ी आसानी से घर पर रहकर ही कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं कैसे।


एसिडिटी दूर करने के लिए अपनाएं ये देसी उपाय-


सौंफ का पानी-

लंबे समय से एसिडिटी से परेशान हैं तो सौंफ का पानी पिएं। सौफ का पानी पीने से एसिडिटी की परेशानी कम होती है। इस पानी को तैयार करने के लिए 1 गिलास पानी में 1 चम्मच सौंफ डालकर छोड़ दें। करीब 30 मिनट बाद इसे फ्रिज में रखें। जब पानी ठंडा हो जाए, तो इस पिएं। 


पुदीने की पत्तियां-

एसिडिटी, गैस, अपच जैसी शिकायत करने के लिए पुदीने की पत्तियों को रामबाण माना जाता है। अगर आप एसिडिटी से परेशान हैं तो पुदीने की पत्तियों को चबाएं। 


छाछ पिएं-

छाछ में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाए रखने का काम करता है। छाछ का सेवन करने से पेट की गर्मी शांत होती है। एसिडिटी दूर करने के लिए छाछ के साथ काली मिर्च और धनिया की पत्तियों पीने से काफी राहत मिलती है। 


केला खाएं-

केला खाने से एसिडिटी की परेशानी दूर होने के साथ पेट की जलन में भी राहत मिलती है। लंबे समय से एसिडिटी है तो ठंडे दूध के साथ केले का सेवन करें। 


पपीता-

पपीता गैस्ट्रिक एसिड स्राव को कम करता है और एसिडिटी से राहत दिलाने में असरदार होता है। पपीते में एंजाइम पपैन होता है, जो लंबे समय से एसिडिटी की परेशानी को कम कर सकता है।


अजवाइन -

अजवाइन का सेवन करने से एसिडिटी और पेट फूलने की समस्या दूर होती है। यह एंटी-एसिड एजेंट होने के साथ पाचन के लिए भी अच्छी मानी जाती है।  


ठंडा दूध पिएं-

एसिडिटी से राहत पाने के लिए रोजाना एक गिलास ठंडा दूध पिएं। इस उपाय को करने से आपको एसिडिटी से तुरंत राहत मिल सकती है।