Breaking News :

किस दिन मनाई जाएगी ईद, जाने



मुस्लिम धर्म के लोगों के लिए रमजान का महीना (Ramadan 2023) विशेष महत्व रखता है. इस पाक महीने में मुस्लिम समुदाय के लोग रोजे रखते हैं और अल्लाह की इबादत करते हैं. आपको बता दें कि इस्लामिक कैलेंडर में रमजान का नवां महीना होता है. गौरतलब है कि 30 दिनों तक चलने वाला रमजान का महीना (Ramadan 2023) चांद के दीदार के साथ शुरु होता है और चांद के दीदार के साथ ही इसका समापन होता है. इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार, रमजान के 10वें शव्वल की पहली तारीख को ईद (Eid-ul-Fitr 2023 Date in India) मनाई जाती है. तो चलिए आज हम आपको बताने वाले हैं कि किस दिन ईद का चांद नजर आएगा और किस दिन ईद मनाई जाएगी.


साल 2023 में कब दिखाई देगा ईद का चांद ? आपको बात दें कि 24 मार्च को पहला रोजे के साथ रमजान (Ramadan 2023) की शुरुआत हुई थी. गौरतलब है कि 29 या 30 रोजे के बाद ईद-उल-फितर (Eid Ul Fitr 2023) का त्योहार मनाया जाता है. इसका फैसला रमजान के 29वें रोजे की इफ्तार के बाद होता है. माना जा रहा है कि इस बार ईद 22 अप्रैल को मनाई जाएगी. हालांकि, अगर चांद दिखने की तारीख में किसी प्रकार का बदलाव होता है, तो ईद की तारीख में बदलाव हो सकता है, लेकिन यह तय है कि ईद अप्रैल के चौथे हफ्ते में मनाई जाएगी. ईद मनाने की तारीख चांद के दीदार पर निर्भर करती है.


ईद और चांद का क्या रिश्ता है? ईद का त्योहार उर्दू कैलेंडर यानि हिजरी के हिसाब से मनाया जाता है. आपको बता दें कि उर्दू कैलेंडर का 9वां महीना रमज़ान (Ramadan 2023) का होता है, जो आमतौर पर 29 या 30 दिनों का होता है. इसके बाद 10वां महीना शव्वाल शुरू होता है, जिसकी पहली तारीख को ही ईद मनाई जाती है. गौरतलब है कि उर्दू कैलेंडर का हर महीना चांद को देखकर शुरू होता है. नया चांद दिखने पर नए माह की शुरुआत होती है. इसी नए चांद को देखकर ईद (शव्वाल) का महीना शुरू होता है, जिसकी पहली तारीख को ही ईद मनाई जाती है.