Breaking News :

इस सप्ताह करवा चौथ और प्रदोष व्रत समेत कई व्रत-त्योहार, यहां देखें पूरी लिस्ट

इस सप्ताह करवा चौथ और प्रदोष व्रत समेत कई व्रत-त्योहार, यहां देखें पूरी लिस्ट

अक्टूबर का महीना व्रत और त्योहार के लिहाज से बेहद खास है। इस दौरान दशहरा, धनतेरस, करवा चौथ और नरक चतुर्थी का पर्व मनाया जाएगा। इसके अलावा भगवान शिव को समर्पित प्रदोष व्रत भी रखा जाएगा।

खासकर 14 अक्टूबर से लेकर 20 अक्टूबर 2024 तक के सात दिन खास हैं, क्योंकि इस दौरान आश्विन माह का समापन और कार्तिक माह का आरंभ होगा। इसके अलावा धन की देवी माता लक्ष्मी और चंद्र देव को समर्पित शरद पूर्णिमा के एक दिन बाद 17 अक्टूबर 2024 को कृष्ण पक्ष का आरंभ होगा।

व्रत-त्योहार के अलावा ग्रह गोचर के लिहाज से भी ये सप्ताह विशेष है। इस दौरान सूर्य और मंगल का राशि परिवर्तन होगा, जबकि बुध और शुक्र नक्षत्र परिवर्तन करेंगे। चलिए अब जानते हैं अक्टूबर मास के इस सप्ताह के प्रमुख व्रत-त्योहार की सही तिथि के बारे में।

साप्ताहिक व्रत-त्योहार की सही डेट

  • 15 अक्टूबर 2024

वैदिक पंचांग के अनुसार, 15 अक्टूबर 2024 को आश्विन माह का अंतिम प्रदोष व्रत रखा जाएगा, जिसे भौम प्रदोष व्रत भी कह सकते हैं। इस दिन भगवान शिव और देवी पार्वती की उपासना करना शुभ माना जाता है।

  • 16 अक्टूबर 2024

आश्विन माह के अंतिम प्रदोष व्रत के अगले दिन 16 अक्टूबर 2024 को शरद पूर्णिमा का पर्व मनाया जाएगा। इस दिन धन की देवी माता लक्ष्मी और चंद्र देव की उपासना की जाती है। इसी के साथ खीर बनाकर उसे पूरी रात चांद की रोशनी में रखा जाता है, जिसे अगले दिन प्रसाद के रूप में खाया जाता है। देश के कई राज्यों में शरद पूर्णिमा को कोजागरी पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है।

  • 17 अक्टूबर 2024

जब सूर्य देव राशि परिवर्तन करते हैं, तो उस तिथि को उसी संक्रांति के नाम से जाना जाता है। 17 अक्टूबर 2024 को सूर्य देव तुला राशि में गोचर करेंगे, जिस दिन तुला संक्रांति का पर्व मनाया जाएगा। इसके अलावा इस दिन महर्षि वाल्मीकि का प्रकट उत्सव यानी वाल्मीकि जयंती और मीराबाई जयंती का भी पर्व मनाया जाएगा।

  • 19 अक्टूबर 2024

वैदिक पंचांग के अनुसार, हर माह भगवान शिव और भगवान कार्तिकेय को समर्पित मासिक कार्तिगाई का पर्व मनाया जाता है, जिसका व्रत इस बार 19 अक्टूबर 2024 को रखा जाएगा।

  • 20 अक्टूबर 2024

सुहागिन महिलाओं के लिए करवा चौथ के व्रत का खास महत्व है, जो इस बार 20 अक्टूबर 2024 को रखा जाएगा। इस दिन निर्जला व्रत रखने के साथ-साथ भगवान शिव, देवी पार्वती, माता करवा और भगवान गणेश की उपासना की जाती है। 20 अक्टूबर 2024 को करवा चौथ के अलावा वक्रतुण्ड संकष्टी चतुर्थी का भी व्रत रखा जाएगा।