Breaking News :

नहीं तो महतारी वंदन योजना से रह जाएंगे वंचित, चेक करे आवेदन की आखिरी तारीख

रायपुर। महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से महतारी वंदन योजना को लागू किया है। योजना के तहत आवेदन भरने का सिलसिला जारी है। इस योजना को लेकर जशपुर जिले की महिलाओं में भी काफी उत्साह हैं। इस योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ के स्थानीय निवासी प्रत्येक विवाहित महिला जिनकी उम्र 21 वर्ष से अधिक हो उसे सालाना 12000 रुपए (प्रतिमाह 1000 रुपए) दिया जाएगा। जिसकी ऑफलाइन और ऑनलाइन आवेदन पंजीयन 05 फरवरी 2024 से जारी है।

इस योजना के अंतर्गत विगत 13 दिनों में जिले भर की 2 लाख 20 हजार से अधिक महिलाओं ने आवेदन भर लिया है। योजना के तहत जिले की 21 वर्ष से अधिक की सभी विवाहित, तलाकशुदा और विधवा महिलाओं से फार्म भरवाए जा रहे हैं। इसकी अंतिम तिथि 20 फरवरी 2024 है।

योजना अंतर्गत औसतन प्रतिदिन 20 हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हो रहे हैं। आवेदन के लिए आंगनबाड़ी केन्द्र सहित अन्य केन्दों में आयोजित शिविरों में बड़ी संख्या में महिलाएं आवेदन जमा करने के लिए पहुंच रही हैं। राज्य में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने महतारी वंदन योजना लागू की है। इस योजना का लाभ पात्र महिलाओं को जल्द मिलने लगेगा। फिलहाल, योजना से लाभान्वित करने के लिए पात्र महिलाओं से फार्म भरवाए जा रहे हैं।