Breaking News :

विश्व आदिवासी दिवस पर किया गया है महासभा का आयोजन, 10 हजार से अधिक आदिवासी होंगे शामिल, CM भी करेंगे शिरकत

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में विश्व आदिवासी दिवस पर गोंडवाना महासभा के बैनर तले मंगलवार को आदिवासी सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। इसमें देश भर के प्रतिनिधियों के साथ ही प्रदेश के 10 हजार से अधिक आदिवासियों के शामिल होने का दावा किया गया है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे। इसे देखते हुए प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। शहर में भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।


गोंडवाना गोंड़ महासभा के प्रदेश अध्यक्ष आईएएस नीलकंठ टेकाम ने बताया कि साइंस कालेज में होने वाले आदिवासी सम्मेलन के मुख्य वक्ता केन्या स्थित वामुला इंटरनेशनल के CEO डा. राबर्ट वाफुला होंगे। उन्होंने कहा कि पूरे विश्व में आदिवासी जनजाति समाज के लोग रहते हैं। प्रदेश के सभी संभागों में आदिवासी निवासरत हैं। इस सम्मेलन में आदिवासी समुदाय के लोगों के जीवन स्तर में बदलाव की समीक्षा की जाएगी। साथ ही समाज के उत्थान के लिए रणनीति तैयार करेंगे।


CM बघेल समेत मंत्री-विधायक होंगे शामिल

सोमवार रात मुख्यमंत्री सचिवालय से मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम जारी किया गया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 3.05 बजे हेलिकाप्टर से साइंस कालेज मैदान पहुंचेंगे। इसके बाद 3.10 बजे से 4.10 तक सम्मेलन में रहेंगे। शाम 4.15 बजे रायपुर के लिए रवाना होगा। CM के आने की जानकारी मिलने के बाद शाम को छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल के अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव व महापौर रामशरण यादव कलेक्टर सौरभ कुमार व SP पारुल माथुर के साथ कार्यक्रम स्थल पहुंचे और तैयारियों का जायजा लिया।


सम्मलेन में प्रदेश के वरिष्ठ आदिवासी मंत्री अमरजीत सिंह भगत, प्रेमसाय सिंह टेकाम, कवासी लखमा, अध्यक्ष अनुसूचित जनजाति आयोग भानुप्रताप सिंह ठाकुर, विधायक शिशुपाल सोरी, इंद्रसाय मंडावी, अनुप नाग, शहर विधायक शैलेष पांडेय, संसदीय सचिव व तखतपुर की विधायक रश्मि सिंह, पर्यटन मंडल अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव, महापौर रामशरण यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष अरुण सिंह चौहान अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे।


पूरे दिन शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर रहेगा प्रतिबंध

आदिवासी सम्मेलन में CM बघेल के आगमन और शोभायात्रा के साथ ही मोहर्रम पर्व को देखते हुए SP पारुल माथुर ने यातायात व्यवस्था बनाने के लिए शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिए हैं। एडिशन SP ट्रैफिक रोहित बघेल ने बताया कि मंगलवार महत्वपूर्ण आयोजन को देखते हुए बिलासपुर नगर के भीतर छूट के समय में प्रवेश करने वाले भारी वाहनों को भी प्रतिबंधित किया गया है।


यातायात और सुरक्षा व्यवस्था बनाने के लिए शहर के प्रमुख चौक-चौराहों पर यातायात पुलिस तैनात रहेंगे। इसके साथ ही शोभायात्रा और जुलूस के मार्गों में पुलिस पेट्रोलिंग पार्टी की ड्यूटी लगाई गई है। उन्होंने बताया कि रायपुर रोड में मोतीलाल पेट्रोल पंप, लाल खदान (गुरु नानक चौक), मोपका चौक, तुर्काडीह, सकरी बाइपास रोड से भारी वाहनों को डायवर्ट किया जा जाएगा।