Breaking News :

जयपुरःलगातार पांच दिन बंद रहेंगे सभी सरकारी दफ्तर, स्कूल-कॉलेजों में भी छुट्टी, इस खास वजह से मिलेगा सभी को अवकाश

जयपुरः All government offices closed for five days सरकारी कर्मचारियों और स्कूली बच्चों की छुट्टी को लेकर बड़ी खबर हैं, जिसे जानकर आप भी खुश हो जाएंगे। सरकारी कर्मचारी और स्कूली बच्चों को एक साथ 5 दिनों की छुट्टी मिलेगी। लॉन्ग वीकेंड का यह तोहफा राजस्थान के कामकाजी लोगों को मिल रहा है। पूरे प्रदेश में 4 दिनों की छुट्टी मिल रही है लेकिन बांसवाड़ा जिले में लगातार पांच दिनों की छुट्टी होगी। ऐसे में यदि कही जाने का प्लानिंग कर रहे हैं तो यह सबसे अच्छा मौका हो सकता है।

दरअसल, राजस्थान सरकार के कर्मचारियों को सितंबर महीने के दूसरे सप्ताह में 4 छुट्टियां एक साथ मिलने वाली है। तो वहीं बांसवाड़ा जिले के कर्मचारियों को 17 सितंबर को अनंत चतुर्दशी के दिन जिला कलेक्टर द्वारा घोषित स्थानीय अवकाश का लाभ भी मिलेगा। इसमें रामदेव जंयती और ईद-ए-मिलाद का त्यौहार भी शामिल है। 13 सितंबर को रामदेव जयंती, तेजा दशमी और खेजड़ली शहीद दिवस के मौके पर राज्य भर के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में अवकाश रहेगा।

वहीं रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के दिशा-निर्देशों के अनुसार, बैंक हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार और सभी रविवार को बंद रहते हैं। ऐसे में 14 सितंबर को दूसरे शनिवार को बैंक और कई दफ्तरों में छुट्टियां है। कुछ निजी स्कूलों में भी हर महीने के दूसरे शनिवार को अवकाश रहता है। इसके बाद 15 सितंबर यानी रविवार को सभी स्कूल-बैंक-कॉलेज-दफ्तर बंद रहेंगे। मुस्लिम समुदाय के लिए ईद-ए-मिलाद ख़ास त्योहारों में से एक है, जो पैगंबर मोहम्मद के जन्मदिन के जश्न के रूप में मनाया जाता है। तो 16 सितंबर को चंद्रदर्शन के अनुसार बारावफात के अवसर पर भी शिक्षा विभाग की तरफ से छुट्टी है। ऐसे में स्कूल बंद रहेंगे।

राजस्थान में 4 दिन लगातार अवकाश

13 सितंबर- रामदेव जयंती, तेजा दशमी
14 सितंबर- दूसरा शनिवार
15 सितंबर- रविवार
16 सितंबर- ईद-ए-मिलाद

बांसवाड़ा में 5 दिन लगातार अवकाश

13 सितंबर- रामदेव जयंती, तेजा दशमी
14 सितंबर- दूसरा शनिवार
15 सितंबर- रविवार
16 सितंबर- ईद-ए-मिलाद
17 सितंबर- अनंत चतुर्दशी (स्थानीय अवकाश)