Breaking News :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया अयोध्या में बने भव्य एयरपोर्ट का उद्घाटन, रामलला की नगरी में नहीं रुकेगी विकास की गति

अयोध्या। रामनगरी अयोध्या के इतिहास में नया अध्याय जुड़ने जा रहा है। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होने जा रही है। इसके पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अवधवासियों को कई बड़ी सौगात दे रहे हैं। पीएम मोदी मर्यादा पुरुषोत्तम राम की धरती पर पहुंचे हैं। बता दें पीएम मोदी का ये चौथा दौरा है। अयोध्या पहुंचे पीएम मोदी का सीएम योगी और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने एयरपोर्ट पर स्वागत किया। इसके बाद उनका रोड शो शुरू हुआ। इस दौरान पीएम मौदी ने धर्म पथ और राम पथ पर रोड-शो किया।

पीएम मोदी ने 12 बजे अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का पहुंच उसका उद्घाटन किया। इसके बाद पीएम मोदी ने ट्रेन में उपस्थित बच्चों से बातचीत भी की। इसके बाद पीएम मोदी ने उज्जवल योजना के लाभार्थियों से मुलाकात की। पीएम मोदी रोड शो करते हुए सीधे निषाद परिवार के पास पहुंचे। पीएम मोदी ने प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में आने के लिए अयोध्या के निषाद परिवार को न्योता दिया है। पीएम यहां रविंद्र मांझी के घर पहुंचे और 22 जनवरी को कार्यक्रम में आने का न्योता दिया है। राम मंदिर के परिसर में भगवान निषाद राज का भी मंदिर बनाए जाने का प्लान है।

पीएम मोदी ने किया अयोध्या एयरपोर्ट का उद्घाटन
पीएम मोदी ने अयोध्या नगरी में बने भव्य रेलवे स्टेशन का उद्घाटन कर देश के अलग-अलग स्टेशनों से संचालित होने वाली 6 वंदे भारत और 2 अमृत भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जिसके बाद पीएम मोदी ने लता मंगेशकर चौक पहुंचकर निरीक्षण किया। बता दें कि अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में बने ‘महर्षि वाल्मिकी एयरपोर्ट अयोध्या धाम’ का उद्घाटन भी कर दिया है। इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ और नागरिक उड्डयन केंद्रीय मंत्री ज्यातिरादित्य सिंधिया भी मौजूद है।

बता दें कि इस एयरपोर्ट का निर्माण कार्य फरवरी 2022 से शुरू हुआ था। एयरपोर्ट के उद्घाटन से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पूरा निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया था। वहीं अगर इस एयरपोर्ट के डिजाइन की बात करें तो हूबहू राम मंदिर के जैसे ही इस एयरपोर्ट को बनाया गया है।

कैसा है अयोध्या का एयरपोर्ट?
महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के अब तक के निर्माण में 1463 करोड़ रुपये खर्च हो चुके है। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका लोकार्पण करेंगे। एयरपोर्ट का निर्माण कार्य लगभग दो साल पहले शुरू हुआ। इसके लिए 821 एकड़ जमीन ली गई। पहले एयरपोर्ट के एटीआर-72 विमानों की उड़ान के लिए तैयार करने की रणनीति थी लेकिन बाद में इसको अंतरराष्ट्रीय स्तर का हवाई अड्डा घोषित किया गया। अब एयरपोर्ट को एटीआर-72 और एयरबस की उड़ान के लिए तैयार है। रामायण आधारित चित्रों से सुसज्जित टर्मिनल बिल्डिंग के साथ 2250 मीटर लंबा और 45 मीटर चौड़ा रनवे बनाया गया है। अब दूसरे फेज का काम शुरू कराए जाने की तैयारी है।

अब 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है। जिसमें देश विदेश के लाखों करोड़ों रामभक्तों के आने की संभावना है। कार्यक्रम को देखते हुए रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर सभी सुविधाएं दी गई हैं। इतना ही नहीं अब इस एयरपोर्ट से कई बड़े शहरों को जोड़ने का काम किया जाएगा। विदेशों के भी सीधे अयोध्या आने के लिए भी हवाई जहाजों को जोड़ा जाएगा। तो वहीं 22 जनवरी को विदेशों में रह रहे भारतीय मूल नागरिकों के अधिक संख्या में आने की संभावना है जिससे भक्त मुंबई, दिल्ली के रास्ते सीधे अयोध्या पहुंच सकते हैं।