Breaking News :

कवासी लखमा ने ली समीक्षा बैठक, बोले- अधूरे कामों को पूरा करें, रिक्त पदों पर करें भर्ती

दंतेवाड़ा: छत्तीसगढ़ के आबकारी और दंतेवाड़ा जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने दंतेवाड़ा में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक ली। इस दौरान उन्होंने अफसरों से कहा कि, सरकार की योजनाओं से ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाएं। साथ ही सरकार की योजनाओं का जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन करने के निर्देश अफसरों को दिए हैं। कवासी लखमा ने कहा कि, रीपा के अंतर्गत लघु उद्योग स्थापित किया जाए।

कवासी लखमा ने कहा कि, प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक गोधन न्याय योजना है। मुख्यमंत्री की मंशानुसार गौठान का उचित प्रबंधन करें। ग्रामीण अर्थव्यवस्था एवं ग्रामीणों को आर्थिक रूप से मजबूती प्रदान करने शासन द्वारा रीपा की शुरुआत की गई है। लोगों को अधिक से अधिक रोजगार से जोड़ा जाए। उन्होंने DMF के अंतर्गत किए जा रहे निर्माण कार्यों की जानकारी ली। साथ ही कई सालों से अधूरे पड़े कामों को पूर्ण करने अफसरों को निर्देश दिए हैं।

स्कूलों, आंगनबाड़ी भवनों की अधोसंरचना पर भी आवश्यक निर्देश दिए। छत्तीसगढ़ की चिन्हारी नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी की सतत मॉनिटरिंग करते रहने को कहा। इसके माध्यम से पशुओं की देखभाल, कृषि में लाभ, सिंचाई में मदद मिलने की बात कही। इधर, दंतेवाड़ा के कलेक्टर विनीत नंदनवार ने कवासी लखमा को जिले में शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे नवाचारों से अवगत करवाया। कवासी लखमा ने पंचायत स्तर पर चल रहे कार्यों की भी समीक्षा की।

अस्पताल की व्यवस्था ठीक रखने कहा

कवासी लखमा ने बैठक में अफसरों से कहा कि, जिले के अस्पतालों की व्यवस्था बेहतर से बेहतर रखें। मरीजों को किसी तरह की समस्या न हों। साथ ही अस्पताल में साफ-सफाई की व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं। कवासी लखमा ने प्रधानमंत्री आवास योजना से जिले में निर्मित भवनों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि पूर्व में अधूरे भवनों को शीघ्र पूर्ण करें। मछली पालन के लिए बीज एवं जाल वितरण कर अधिक से अधिक हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए।