Breaking News :

School Close Latest News: स्कूली बच्चों की मौज ही मौज! 9 से 12 दिनों तक बंद रहेंगे सभी स्कूल, ये बड़ी वजह आई सामने

नई दिल्ली: School Close Latest News सितंबर का महीना शुरू हो चुका है। ऐसे में इस महीने कई प्रकार के त्योहार पढ़ने वाला है। जिसकी वजह से स्कूलों की छुट्टी रहेगी। इस महीने गणेश चतुर्थी, हरतालिका तीज और ईद उल मिलाद जैसे कई त्यौहारों की वजह से छुट्टी रहेगी। साप्ताहिक अवकाश मिलाकर इस महीने 6 दिनों तक स्कूल बंद रह सकते हैं। सितंबर महीने के कैलेंडर के अनुसार कई छुट्टियां लगातार भी पड़ेंगी। आइए जानते हैं कब कब स्कूल रहेगी बंद।

School Close Latest News सितंबर में 1 , 8 , 15 22, और 29 सितंबर को रविवार के चलते अवकाश रहेगा है। 14 और 28 को दूसरा और चौथा शनिवार रहेगा, ऐसे में इस दिन भी कई स्कूलों में अवकाश रहेगा। गणेश चतुर्थी 07 सितंबर शनिवार को मनाया जाएगा, ऐसे में महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, एमपी, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु राज्यों में अवकाश की घोषणा हो सकती है। 16 सितंबर को ईद ए मिलाद बारावफात है, ऐसे में सार्वजनिक अवकाश रहेगा।इन छुट्टियों के अलावा कुछ स्थानीय और क्षेत्रीय छुट्टियां भी रहेंगी। विश्वकर्मा पूजा/अनंत चतुर्दशी 17 सितंबर (मंगलवार) को है, ऐसे में यूपी में इस दिन छुट्टी हो सकती है। हालांकि यह छुट्टी रिस्ट्रिक्टेड है। बिहार में सितंबर में 6 और 7 सितंबर को तीज, 17 सितंबर को अनंत चतुर्थी और 25 सितंबर को जिउतिया पर्व की छुट्टी होगी।

आपको बता दें कि गणेश चतुर्थी हिन्दुओं का एक प्रमुख त्यौहार है, जिसका अवकाश 7 सितंबर 2024 को होगा। गणेश चतुर्थी भारत के विभिन्न भागों में मनाया जाता है। महाराष्ट्र व कर्नाटका में इसे बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। पुराणों के अनुसार इसी दिन भगवान श्री गणेश जी का जन्म हुआ था।

16 सितंबर को रहेगी छुट्टी

ईद-ए-मिलाद या मीलाद उन-नबी इस्लाम धर्म के लिए प्रमुख त्यौहार है। इसका अवकाश 16 सितंबर को होगा। इस शब्द का मूल मौलिद है जिसका अर्थ अरबी में ‘जन्म’ है। अरबी भाषा में ‘मौलिद-उन-नबी’ का मतलब है हज़रत मुहम्मद का जन्म दिन।