Breaking News :

हनुमान जी की पूजा करते समय इस रंग के फूल अवश्य चढ़ाएं, सभी कष्ट दूर होंगे


हिंदू कैलेंडर के अनुसार आज मंगलवार है और यह दिन राम भक्त भगवान हनुमान को समर्पित है। हनुमान का दूसरा नाम संकटमोचन है। ऐसी धार्मिक मान्यता है कि मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा सही तरीके से की जाए तो भक्तों की सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं। ऐसी भी मान्यता है कि मंगलवार के दिन कुछ विशेष उपाय करने से हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है। आइए जानते हैं मंगलवार के दिन बंजारंगबली को प्रसन्न करने के लिए क्या उपाय करने चाहिए।


 हनुमान जी को अर्पित करें यह फूल धर्म शास्त्र के अनुसार जिस व्यक्ति पर हनुमान जी की कृपा होती है वह हमेशा भय से मुक्त रहता है और उसके सभी कार्य आसानी से पूरे हो जाते हैं। अगर आप भी हनुमान को प्रसन्न करना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन उन्हें लाल या पीले रंग का फूल चढ़ाएं। इसके लिए आप गेंदा, गुलाब या कमल के फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से हनुमानजी प्रसन्न होते हैं और भक्त पर अपनी कृपा बनाए रखते हैं। फूल चढ़ाते समय रखें इन बातों का ध्यान मंगलवार के दिन हनुमान जी को फूल चढ़ाने से वह प्रसन्न होते हैं और आशीर्वाद देते हैं। लेकिन याद रखें कि फूल हमेशा सुबह के समय ही चढ़ाएं। फूल चढ़ाने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा माना जाता है। यह भी याद रखें कि हनुमान जी को कभी भी सूखे फूल नहीं चढ़ाने चाहिए। साथ ही फूल को कहीं से भी तोड़ा या क्षतिग्रस्त नहीं होना चाहिए। यह तेल का दीपक जलाएं यदि आप मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में सरसों के तेल की जगह चमेली के तेल से दीपक जलाते हैं तो यह अधिक शुभ और फलदायी माना जाता है। इस वजह से हनुमान हमेशा अपनी कृपा बनाए रखते हैं और अपने भक्तों पर शुभ आशीर्वाद देते हैं।


मंगलवार के दिन करें ये 5 उपाय मंगलवार के दिन बजरंग बाण का पाठ करने से आपके जीवन से सभी शत्रु दूर हो जाएंगे। यह पाठ 21 दिनों तक एक निश्चित स्थान पर बैठकर किया जाता है। यदि कोई व्यक्ति शारीरिक व्याधियों से पीड़ित है तो उसे एक पात्र में जल भरकर मंगलवार के दिन हनुमान जी की प्रतिमा के सामने रखना चाहिए। साथ ही 21 या 26 दिनों तक हनुमान बाहुक का पाठ करें। पीठ पूरी करने के बाद वह पानी लें और दूसरा पानी वहीं रख दें।



यदि आप भूत या अंधकार से डरते हैं तो मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करें और 'O हनुमंते नमः' मंत्र का 108 बार जाप करें। मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में गुड़ और चने का भोग लगाना चाहिए और यह प्रसाद 21 मंगलवार तक चढ़ाना चाहिए। इसके बाद हनुमानजी को वस्त्र अर्पित करें। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से जीवन में सुख, शांति और समृद्धि आती है। मंगलवार के दिन हनुमान जी की तस्वीर के सामने बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करने से कुंडली में मंगल दोष दूर होता है।