Breaking News :

सोना खरीदने का सोच रहे तो देखे यें खबर जल्द ही इन वजह से बढ़ सकते है दाम...

 देश में शादियों का सीजन शुरू होने वाला है. इससे ठीक पहले मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोने की कीमत (Gold Price) 52099 रुपये प्रति 10 ग्राम के उच्च स्तर पर पहुंच गई है. स्पॉट गोल्ड भी 0.77 फीसदी की तेजी के साथ 1945 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ. एमसीएक्स पर पिछले सप्ताह सोने की कीमतों में करीब 0.90 फीसदी के वृद्धि देखने को मिली.

लाइव मिंट के मुताबिक, कमोडिटी बाजार के विशेषज्ञों का कहना है कि अमेरिकी फेडर रिजर्व की ओर से ब्याज दरें बढ़ाने के अनुमानों से हाल के सप्ताहों में सोना कंसॉलिडेशन जोन में पहुंच गया है. हालांकि, रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण सोने की कीमतों को समर्थन मिल रहा है. विशेषज्ञों का कहना है कि शादी के मौसम की शुरुआत होने के साथ कीमती धातु की मांग बढ़ेगी, जिससे इसकी कीमतों में तेजी देखने को मिल सकती है. निकट भविष्य में एमसीएक्स पर सोना 53,500 रुपये और मध्यम अवधि में यह 56,000 रुपये के स्तर पर पहुंच सकता है.


आईआईएफएल सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता का कहना है कि अमेरिका के खुदरा बिक्री और महंगाई के आंकड़े सोने के लिए महत्वपूर्ण साबित होंगे. इसके अलावा, चीन में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. कोरोना का प्रसार और शंघाई में लगाया गया लॉकडाउन वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर नहीं हो सकती है क्योंकि चीन दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. हालांकि, भारत में शादियों के मौसम की शुरुआत से सोने की कीमतों में तेजी आने की उम्मीद है.