Breaking News :

Supreme Court पहुंचा बिहार में पुलों की ‘जलसमाधि’ का मामला- Bihar Bridge Collapse

बिहार 04 जुलाई 2024: बिहार में पुलों की ‘जलसमाधि’ का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा है। बिहार में लगातार पुल गिरने की इन घटनाओं को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका डाली गई है। एडवोकेट ब्रजेश सिंह ने सुप्रीम कोर्ट में रिट याचिका दाखिल कर राज्य में मौजूद और हाल के वर्षों में हुए छोटे बड़े पुलों के सरकारी निर्माण का स्ट्रक्चरल ऑडिट कराने का आदेश देने की गुहार लगाई है। याचिका में पिछले दो सालों में 12 पुलों के ढहने बहने की घटनाओं का हवाला दिया गया है।

सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई जनहित याचिका में पिछले दो सालों में दो बड़े पुलों और छोटे, मझोले कई पुलों के निर्माणाधीन या बनने के फौरन बाद गिरने, ढहने और बहने की घटनाओं का जिक्र किया गया हैं। याचिका में बिहार सरकार, केंद्रीय सड़क परिवहन और उच्च पथ मंत्रालय, हाइवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया, पथ निर्माण और परिवहन मंत्रालय, पुल निर्माण निगम सहित कुल 6 पक्षकार बनाए गए हैं।

बता दें कि  बिहार में पुलों के गिरने का सिलसिला जारी है। सीवान-सारण जिले में 24 घंटे में 6 पुल तास की पत्तों की तरह गिर पड़े। इनमें चार गंडकी नदी पर तो दो धमही नदी पर बने थे।पुलों के टूटने से कई गांवों का संपर्क टूट गया है और टापू बन गए हैं। सारण जिले में एक ही दिन में दो पुल भरभराकर गिर गए। पहला पुल जनता बाजार थाना क्षेत्र के ढोढ़ नाथ मंदिर के पास गंडक नदी पर स्थित था, जो पानी का तेज़ बहाव नहीं झेल सका और जमींदोज हो गया।

12 पुलों के ढहने और बहने का जिक्र

याचिका में पिछले दो सालों में दो बड़े पुलों और छोटे, मझोले कई पुलों के निर्माणाधीन या बनने के फौरन बाद गिरने, ढहने और बहने की घटनाओं का जिक्र किया गया हैं। याचिका में कहा गया है कि बिहार बाढ़ प्रभावित राज्य है, यहां 68,800 वर्ग किलोमीटर यानी 73.6 फीसद भू-भाग भीषण बाढ़ की चपेट में आता है। याचिका में पिछले दो सालों में 12 पुलों के ढहने बहने की घटनाओं का हवाला दिया गया है। इसके साथ ही याचिका में बिहार सरकार, केंद्रीय सड़क परिवहन और उच्च पथ मंत्रालय, हाइवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया, पथ निर्माण और परिवहन मंत्रालय, पुल निर्माण निगम सहित कुल 6 पक्षकार बनाए गए हैं।

तेजस्वी बोवे- तंग आकर 10 पुलों ने आत्महत्या कर ली

वहीं राजद नेता और विधानसभा नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी ने बिहार में पुल गिरने की घटनाओं को लेकर नीतीश कुमार पर निशाना साधा है। तेजस्वी ने कहा कि नीतीश कुमार की ईमानदारी से तंग आकर पुल आत्महत्या कर रहे हैं। तेजस्वी ने यह बात एक्स पर एक ट्वीट में कही।