Breaking News :

सिंहदेव ने केंद्र से की कॉलेजों में सीटें बढ़ाने की मांग,यूक्रेन से लौटे छात्रों को हो रही है परेशानी

रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते पढ़ाई अधूरी छोड़कर देश वापस लौटे मेडिकल के विद्यार्थियों का भविष्य अधर में है। जिसको लेकर इन छात्रों ने पिछले सप्ताह रायपुर में प्रदर्शन भी किया था। प्रदेश के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री टीएस सिंहदेव ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को पत्र लिखकर यूक्रेन से वापस आए मेडिकल छात्रों की पढ़ाई पूरी कराने का अनुरोध किया है।


सिंहदेव ने की मेडिकल कॉलेजों में सीटें बढ़ाने की मांग


स्वास्थ्य मंत्री ने केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया से अनुरोध किया है कि प्रभावित विद्यार्थियों की अध्ययनरत समयावधि को आधार मानकर देश के मेडिकल कॉलेजों में अतिरिक्त सीटें आवंटित कर उन्हें शामिल किया जाए। ऐसा होगा तभी इन छात्र-छात्राओं का भविष्य सुरक्षित एवं सुनिश्चित हो सके‌गा। इससे देश में डॉक्टरों की कमी भी दूर होगी। इसके लिए जल्द से जल्द केंद्रीय मंत्री को निर्णय लेने का आग्रह किया है।


छत्तीसगढ़ के 207 विद्यार्थी यूक्रेन से लौटे


स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने छत्तीसगढ़ यूक्रेन मेडिकल पैरेन्ट्स एंड स्टूडेंट एसोसिएशन का मांग पत्र भी अपने पत्र के साथ भेजा है। इसमें यूक्रेन से लौटे छात्र-छात्राओं और उनके पालकों ने भविष्य को लेकर गहरी चिंता व्यक्त की है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों के 207 विद्यार्थी यूक्रेन से वापस घर लौटे हैं।


उम्मीद थी जंग खत्म होगी, लेकिन नहीं सुधरे हालात


कम फीस में मेडिकल शिक्षा और आसान प्रवेश प्रक्रिया की वजह से हर साल सैकड़ों की संख्या में विद्यार्थी यूक्रेन में पढ़ाई करने जाते हैं। इस साल फरवरी महीने में रूस और यूक्रेन का युद्ध शुरू हुआ, तो पढ़ाई पर संकट आ गया। वहां के शिक्षण संस्थानों ने पहले तो युद्ध नहीं होने का भरोसा दिलाया, लेकिन जब शहरों में भी बमबारी होने लगी, तो विद्यार्थियों ने अपने देश वापस लौटने की गुहार लगाई। भारत सरकार ने अपने यहां के छात्रों को वापस लाने के लिए कदम उठाए और विमानों को भेजा गया।



अब भी रूस-यूक्रेन जंग जारी


कई देशों और दूतावासों की मदद से विद्यार्थियों को वहां से वापस लाया जा सका है। उस समय इन्हें उम्मीद थी कि जंग जल्द ही खत्म होगी और वे अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए वापस लौट आएंगे। लेकिन अगस्त में भी जंग खत्म होने के आसार नहीं दिखे, तो विद्यार्थियों और उनके पालक परेशान हो उठे हैं। अब उन्होंने भारत सरकार से पढ़ाई पूरी करवाने की अपील की है।