Breaking News :

नशे के सौदागरों का स्वर्ग बन गया है छत्तीसगढ़...


रायपुर। विधानसभा में शुक्रवार को ध्यानाकर्षण सूचना के माध्यम से वरिष्ठ भाजपा विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने नशाखोरी और नशा माफियाओं से जुड़ा मुद्दा उठाया। अपने ध्यानाकर्षण सूचना में बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि पूरे प्रदेश में शैक्षणिक संस्थाओं के आसपास नशा माफियाओं ने कब्जा कर रखा है। छत्तीसगढ़ के नौनिहालों को नशाखोरी में डुबाया जा रहा है। स्कूल कॉलेजों के परिसर के सामने गांजा, भांग अवैध शराब, सिगरेट, हीरोइन, नशीली सिरप, नशीली गोलियां खुलेआम बिक रही है।



रायपुर से देश के विभिन्न राज्यों में नशीले पदार्थों की सप्लाई हो रही है। हाल ही में एनसीबी ने रायपुर विमानतल पर गोवा जाते एक महिला तस्कर को पकड़ा था। रायपुर के जीई रोड में शैक्षणिक संस्था के सामने नशीले पदार्थ के साथ एक युवक पकड़ा गया था। 2 मार्च को रायपुर समता कॉलोनी में छात्र प्रियांशु की सरेरा कैची गोदकर हत्या की गई थी इसके पीछे भी नशा माफियाओं का ही हाथ था। छात्र को नशेडयि़ों और गैंगबाजों ने अपने चंगुल में फंसा रखा था और सरगना के कहने पर छात्र से वसूली होती थी। प्रदेश भर के स्कूल कॉलेजों के आसपास कमोबेश यही हाल है। उन्होंने कहा कि रायपुर में नागपुर, कोलकाता से भी नशीली दवाएं व पदार्थों का कुरियर लेकर लोग आ रहे हैं। नशे की लत के चलते यहां अपराधों में तेजी से वृद्धि हुई है छात्रों एवं युवाओं का भविष्य संकट में हैं जिसके चलते प्रदेशभर में रोष व्याप्त है। इस ध्यानाकर्षण सूचना के जवाब में गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने नशाखोरी और नशा माफिया की बढ़ती ताकत को नकारते हुए कहा कि नशे के खिलाफ हमारा जागरूकता अभियान चल रहा है। नशीली दवाइयों के विरुद्ध हम कार्यवाही कर रहे हैं। जिसके चलते पुलिस प्रशासन के प्रति जनता का विश्वास बढ़ा है। इस संबंध में बृजमोहन अग्रवाल ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा छत्तीसगढ़ नशे के सौदागरों का स्वर्ग बन गया है। यहां के लोगों को तो वे चरस, गांजा आदि नशे की लत लगा ही रहे हैं यहां से देशभर के विभिन्न राज्यों में नशीले पदार्थों की तस्करी भी हो रही है। नशाखोरी के चलते रोजाना हो रहे अपराध सरकार द्वारा किए जा रहे नशाखोरी रोकने के दावो की पोल खोल रहा है।


नशा करने से रोका तो नशेडिय़ों ने बील्डिंग मालिक पर किया जानलेवा हमला नशेडिय़ों का उत्पात लगातार बढ़ रहा है। निर्माणाधीन बिल्डिंग में वे नशा कर रहे थे, जब बिल्डिंग के मालिक ने इसका विरोध किया तो नशेडिय़ों ने उस पर जानलेवा हमला किया। फिलहाल घायल का इलाज निजी अस्पताल में जारी है। यह मामला डीडी नगर थाना क्षेत्र का है। मिली जानकारी के अनुसार, पीडि़त नीरज शर्मा रिंग रोड नंबर एक स्थित कुशालपुर चौक में बिल्डिंग बनाने का काम कर रहे हैं। इस दौरान वहां पर स्थानीय नशेड़ी नशा कर रहे थे, जब नीरज शर्मा ने इसका विरोध किया तो 8 से 10 नशेडिय़ों ने चाकू और पत्थर से उस पर जानलेवा हमला किया। हमले के बाद सभी आरोपी मौके पर से फरार हो गए। आसपास मौजूद लोगों ने पीडि़त को निजी अस्पताल पहुंचाया जहां उसका इलाज जारी है। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और आरोपियों की तलाश में जुट गई है।



पुलिस ने बूढ़ा गार्डन के पीछे युवक को गांजे के साथ पकड़ा गांजा और अन्य मादक पदार्थ के कारोबार पर अंकुश लगाने पुलिस ने ससत अभियान चलाकर एक आरोपी को गांजा के साथ गिरफ्तार किया है। एसएसपी प्रशांत अग्रवाल द्वारा रायपुर पुलिस के समस्त पुलिस राजपत्रित अधिकारियों, थाना प्रभारियों सहित प्रभारी एण्टी क्राईम एवं सायबर यूनिट को नशे का काला कारोबार करने वाले कारोबारियों की पतासाजी कर कार्यवाही करने एवं इस पर प्रभावी रूप से अंकुश लगाने आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये है। जिस पर समस्त पुलिस राजपत्रित अधिकारियों, थाना प्रभारियों एवं एण्टी क्राईम एवं सायबर यूनिट की टीम द्वारा मुखबीर लगाकर, पेट्रोलिंग व सूचना संकलन कर नशे का कारोबार करने वाले कारोबारियों के संबंध में सूचना एकत्रित की जा रही है। इसी तारतम्य में सूचना प्राप्त हुई कि थाना कोतवाली क्षेत्रांतर्गत नेहरू नगर स्थित बूढ़ा तालाब गार्डन के पीछे गेट पास एक व्यक्ति अपने पास गांजा रखा है तथा बिक्री करने की फिराक में ग्राहक की तलाश कर रहा है। जिस पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर/अपराध अभिषेक माहेश्वरी एवं नगर पुलिस अधीक्षक कोतवाली योगेश साहू द्वारा थाना प्रभारी कोतवाली निरीक्षक लखन पटेल को सूचना की तस्दीक कर आरोपी को गांजा के साथ रंगे हाथ पकडऩे निर्देशित किया गया। जिस पर वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन व थाना प्रभारी कोतवाली के नेतृत्व में थाना कोतवाली पुलिस की टीम द्वारा उक्त स्थान पर जाकर मुखबीर द्वारा बताये हुलिये के व्यक्ति की पतासाजी कर चिन्हांकित कर पक?ा गया। पूछताछ में व्यक्ति ने अपना नाम राहुल कण्डरा निवासी नेहरू नगर कोतवाली रायपुर का होना बताया। टीम के सदस्यों द्वारा उसके पास रखें बैग की तलाशी लेने पर बैग में गांजा रखा होना पाया गया। जिस पर आरोपी राहुल कण्डरा को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से कुल 01 किलो 320 ग्राम गांजा कीमती लगभग 8,000/- रूपये जप्त कर आरोपी के विरूद्ध थाना कोतवाली में अपराध क्रमांक 138/23 धारा 20 बी नारकोटिक्स एक्ट का अपराध पंजीबद्ध कर कार्यवाही की गई।