Breaking News :

कर्ज में डुबो देते हैं घर में लगे ये पौधे; करते है आर्थिक हानि


वास्तु जानकारों के अनुसार घर में रखी हर चीज व्यक्ति के जीवन पर अपना प्रभाव डालती है. इसलिए किसी भी चीज को अगर सही दिशा और सही जगह पर रखा जाए, तो लाभकारी होता है. वास्तु शास्त्र में ऐसे ही कुछ पौधों के बारे में बताया गया है, जिन्हें घर में लगाने की सख्त मनाही होती है. लेकिन कई बार लोग ज्यादा जानकारी न होने के अभाव में घर में कोई भी पौधा लगा लेते हैं. अनजाने में लगाए गए ये पौधे आपकी बर्बादी का कारण बन सकते हैं. वास्तु जानकारों के अनुसार घर में लगे कुछ अशुभ पौधे व्यक्ति में तनाव पैदा करते हैं, कर्ज में डुबो देते हैं या फिर दुर्भाग्य का कारण बनते हैं. ऐसे में व्यक्ति धीरे-धीरे पतन की ओर जाने लगता है. ऐसे में वास्तु के कुछ नियमों को ध्यान रखना बेहद जरूरी है. कुछ पौधे घर में नकारात्मक ऊर्जा लाते हैं. व्यक्ति की तरक्की में बाधा उत्पन्न करते हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही पौधों के बारे में. कांटेदार पौधे लगाने से बचें


वास्तु शास्त्र में घर के अंदर और आसपास की जगहों पर कांटेदार पौधे लगाने से मना किया गया है. ऐसा माना जाता है कि इस तरह के पौधे घर में तनाव का माहौल पैदा करते हैं. इतना ही नहीं, आसपास लोगों के साथ भी आपसी मतभेद बढ़ने लगता है. ऐसे में कैक्टस आदि के पौधों को घर में लगाने से परहेज करना ही बेहतर रहता है. नकारात्मकता का बनते हैं कारण वास्तु जानकारों के अनुसार घर में लगे पौधों से नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. ऐसे में परिवार की सुख-शांति भंग हो जाती है. व्यक्ति की तरक्की में बाधाएं उत्पन्न होने लगती हैं. ऐसे में वास्तु में बेरी का पौधा लगाने की भी मनाही है. ये नकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं. इसे घर में लगाने से घर की खुशियां कम होने लगती हैं. इससे घर में दरिद्रता आती है.


बढ़ने लगते हैं कर्ज वास्तु के अनुसार घर के आंगन में खजूर का पेड़ लगाना अशुभ माना जाता है. कई बार लोग घर के आंगन में ये पेड़ इसलिए भी लगा लेते हैं कि ये देखने में बेहद सुंदर लगता है. लेकिन इसे लगाने से कर्ज बढ़ता है. इतना ही नहीं, इसके प्रभाव से खर्चे बढ़ते हैं और पैसा हाथ में नहीं टिक पाता. इमली का पेड़ न लगाएं वास्तु जानकारों का कहना है कि इमली का पेड़ घर में नकारात्मकता लाता है. इसे लगाने से घर में भय का माहौल बना रहता है. इसलिए घर में इसे लगाने से भी परेहज करें. कहते हैं कि इमली का पौधा घर में लगाने से परिवार के सदस्यों के बीच रिश्तों में भी खटास आ जाती है.