Breaking News :

Wayanad में अब तक 282 लोगों की मौत, आखिर क्यों लगातार बढ़ रहा मौत का आंकड़ा, इन 5 पॉइंट्स में समझे सबकुछ

केरल : केरल के वायनाड भूस्खलन में मरने वालों की संख्या 280 के पार पहुंच गई है. 2 दिन में 282 शव मिल चुके हैं. करीब 300 लोगों के लापता होने की खबर है. 1500 से ज्यादा लोगों को बचाया गया है. करीब 8 हजार लोगों को राहत शिविरों में रखा गया है. करीब 150 लोग अस्पताल में भर्ती हैं. अकेले मुंडकाई और चलियार से 100 शव बरामद किए गए हैं। मुंडकई नदी आज भी बह रही है। जलस्तर बढ़ने से रेस्क्यू ऑपरेशन में दिक्कत आ रही है. मौसम विभाग की आपदा प्रबंधन टीम ने आगे भी भूस्खलन की आशंका जताई है. भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ के साथ-साथ ड्रोन, खोजी कुत्ते, हेलीकॉप्टर बचाव अभियान में शामिल हैं। सेना बेली ब्रिज बना रही है. आइए जानते हैं वायनाड में आज कैसे हैं हालात?

राज्य सरकार का बड़ा ऐलान

केरल की विजयन सरकार वायनाड में भूस्खलन आपदा पर कड़ी नजर बनाए हुए है. सरकार के मंत्री लगातार पल-पल का अपडेट ले रहे हैं. गृह मंत्री अमित शाह खुद वायनाड में रेस्क्यू ऑपरेशन की निगरानी कर रहे हैं. मुख्यमंत्री विजयन ने घोषणा की है कि राज्य के सभी मंत्रियों का एक महीने का वेतन मुख्यमंत्री राहत कोष में दिया जाएगा. सरकार ने बयान जारी कर कहा कि 2 दिनों में भूस्खलन प्रभावित इलाकों से 1592 लोगों को बचाया गया है. जिले के 8000 लोगों को 82 राहत शिविरों में पहुंचाया गया है. दुर्घटनास्थल पर 1167 बचावकर्मी मौजूद हैं. 100 लोगों का इलाज चल रहा है. अब तक केवल 96 शवों की पहचान की जा सकी है और 166 शवों का पोस्टमॉर्टम किया गया है।

राहुल-प्रियंका आज आएंगे वायनाड

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका गांधी वायनाड आने के लिए दिल्ली से रवाना हो गए हैं. वह आज यहां आपदा पीड़ितों से मुलाकात करेंगे. दोनों दुर्घटनास्थल पर जा सकते हैं. पिछले दिन भी उन्होंने वायनाड जाने की तैयारी की थी, लेकिन खराब मौसम के कारण उन्हें कल का कार्यक्रम मौके पर ही रद्द करना पड़ा, क्योंकि बारिश के कारण वहां के हालात इतने खराब हैं कि केरल सरकार की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज भी जाते वक्त हादसे का शिकार हो गईं. दुर्घटना स्थल पर वह एक शिकार थी.

गृह मंत्री अमित शाह का बड़ा बयान सामने आया

देश के गृह मंत्री अमित शाह ने बीते दिन राज्यसभा में बड़ा बयान दिया. वायनाड में भूस्खलन हादसे के बाद बीजेपी की मोदी सरकार पर सवाल उठ रहे हैं. इस पर सरकार का पक्ष रखते हुए गृह मंत्री ने कहा कि केरल सरकार को वायनाड में भूस्खलन को लेकर अलर्ट कर दिया गया है. केरल सरकार को यह इनपुट 23 जुलाई को ही मिल गया था, लेकिन इस इनपुट को गंभीरता से नहीं लिया गया, जिसका परिणाम यह हुआ कि आपदा आ गई।

वहीं, विजयन सरकार ने इस बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि आरोप लगाने का समय नहीं है. मौसम विभाग ने 29 जुलाई के लिए ऑरेंज अलर्ट दिया था. इससे पहले वायनाड में बारिश का कोई अलर्ट नहीं था. लोगों को भूस्खलन संभावित इलाकों को खाली करने का आदेश दिया गया है. पूरे राज्य में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है.

एक करोड़ का राहत पैकेज मिला

वायनाड में आई आपदा से हुए नुकसान को देखते हुए केरल के पड़ोसी राज्य मदद के लिए आगे आए हैं. तमिलनाडु में विपक्षी पार्टी एआईएडीएमके ने वायनाड पीड़ितों के लिए एक करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की है. पार्टी महासचिव और पूर्व मुख्यमंत्री पलानीस्वामी ने इसकी घोषणा की. कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने भी वायनाड आपदा में मारे गए कन्नड़ लोगों को 5-5 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है.

सेना ने बनाया पुल, राज्यपाल ने पीड़ितों से की मुलाकात

भारतीय सेना ने वायनाड में बचाव अभियान चलाते हुए बेली ब्रिज बनाया है. करीब 85 फीट लंबा बेली ब्रिज बनाया गया है और राहत सामग्री का ऑर्डर दिया गया है. बचाव अभियान चलाने के लिए दिल्ली और बेंगलुरु से सामान और भारी मशीनरी मंगवाई गई है। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल पिछले दिनों हादसे के पीड़ितों से मिलने वायनाड पहुंचे. उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों से रेस्क्यू ऑपरेशन के बारे में अपडेट लिया. भूस्खलन वाले इलाकों में सड़कें, पुल बह गए हैं.