Breaking News :

जानें बेडरूम किस दिशा में होना चाहिए


वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की दिशा और उसके डिजाइन का बेहद खास महत्व होता है. जो हमारे ग्रह नक्षत्रों को बेहद प्रभावित करता है. वहीं लोग जब घर बनवाते हैं, तो अपने सुविधानुसार ही बनवाते हैं, जिससे उन्हें अकारण कई सारी परेशानियां झेलनी पड़ जाती है. यहां तक की घर के डिजाइन का भी बेहद खास असर हमारे जीवन पर पड़ता है. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि बेडरूम में किस तरह की गलतियां करने से बचना चाहिए.



बेडरूम इस दिशा में होना चाहिए वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के बेडरूम का दिशा दक्षिण पश्चिम सबसे अच्छा और शुभ माना जाता है. याद रहे कि बेडरूम उत्तर पूर्व या दक्षिण पूर्व दिशा में नहीं होना चाहिए. इससे दांपत्य जीवन में कलह होने की संभावना होती है. इसके अलावा उत्तर पश्चिम दिशा में बेडरूम के होने से तनाव की स्थिति बनी रहती है और धन हानि होने की संभावना होती है. व्यक्ति का सिर सोते समय पूर्व या फिर दक्षिण दिशा में होनना चाहिए. बात करें, अगर गेस्ट रूम के बेड की, तो बेड का सिरहाना पश्चिम दिशा में होना चाहिए. ध्यान रहे, कि बेड के नीचे जूते, चप्पल नहीं रहना चाहिए.



बेडरूम के दीवारों का रंग ऐसा होना चाहिए वास्तु दोषों से बचने के लिए बेडरूम के रंग पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए. बेडरूम की दीवारों का रंग हल्का होना चाहिए. पिंक, क्रिम और हल्का हरे रंग का होना चाहिए. बेड के सामने शीशा नहीं होना चाहिए. इसके अलावा बेड के सामने कभी भी टीवी और इलेक्ट्रॉनिक सामान नहीं रखा होना चाहिए. बेडरूम में



बेडरूम वास्तु दोष को कम करने के लिए करें ये उपाय अगर आपके बेडरूम की दिशा उत्तर पूर्व या दक्षिण पूर्व है, तो आपको नमक और कपूर के क्रिस्टल का एक कटोरा रखना चाहिए. जिसका बेडरूम उत्तर पूर्व दिशा में है, उन्हें अपने बेडरूम में सफेद या फिर पीला रंग लगवाना चाहिए. इससे दाम्पत्य जीवन में भी खुशहाली आती है. लैवेंडर फूल की खुशबू का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे आर्थिक स्थिति में सुधार आता है.