Breaking News :

अजब गजब : अपना सरपंच चुनने के पहले गांव वालों ने सभी सरपंच उम्मीवारों से लिया इंट्रेस इग्जाम. ज्यादा जानकारी के लिए पढ़े पूरी खबर

 राउरकेला: अपने आज तक छात्र और छात्रो  को ही एंट्रेस इंग्जाम देने की बात सुनी होगी. ओडिशा में पंचायत चुनाव से कुछ दिन पहले सुंदरगढ़ जिले के एक जनजातीय बहुल गांव के निवासियों ने सरपंच पद के सभी उम्मीदवारों के लिए ‘‘मौखिक और लिखित प्रवेश परीक्षा'' का कथित रूप से आयोजन किया.उम्मीदवारों ने बताया कि जिले की कुत्रा ग्राम पंचायत के तहत मालुपाडा गांव के निवासियों ने परीक्षा का आयोजन किया. इस ग्राम पंचायत के लिए 18 फरवरी को दूसरे चरण में चुनाव होना है. इस संबंध में एक प्रत्याशी ने बताया कि सरपंच पद के उम्मीदवार सभी नौ लोगों को बृहस्पतिवार को एक स्थानीय स्कूल परिसर में आयोजित एक जनसभा में आमंत्रित किया गया, जहां उन्हें परीक्षा के बारे में बताया गया. 


उन्होंने बताया कि सरपंच पद के आठ उम्मीदवारों ने जनसभा में भाग लिया और उन्होंने ‘प्रवेश परीक्षा' दी, जो रात आठ बजे तक चली. इस संबंध में एक अन्य उम्मीदवार ने कहा कि परीक्षा के दौरान उनसे प्रश्न पूछे गए कि वह चुनाव क्यों लड़ रहे हैं, सरपंच पद के प्रत्याशी के तौर पर उनके पांच लक्ष्य क्या हैं, वे किन कल्याण गतिविधियों में शामिल रहे हैं आदि. उम्मीदवार ने कहा कि इसके अलावा उनसे ग्राम पंचायत के गांवों और वार्ड के बारे में भी जानकारी मांगी गई. उन्होंने कहा कि इस परीक्षा के परिणाम की घोषणा 17 फरवरी को की जाएगी. 


इस संबंध में पूछे जाने पर खंड विकास अधिकारी-सह-ब्लॉक निर्वाचन अधिकारी रबिंदा सेठी ने कहा, “इसके लिए कोई आधिकारिक प्रावधान नहीं है. मैंने इसके बारे में सुना है, लेकिन अभी तक किसी ने कोई औपचारिक शिकायत दर्ज नहीं कराई है. अगर मामला मेरे पास आता है तो हम पूछताछ करेंगे.'' राज्य में 16 फरवरी से 24 फरवरी तक पांच चरणों में पंचायत चुनाव होगा, जिनमें 2.79 करोड़ से अधिक मतदाता मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. मतगणना 26 फरवरी से 28 फरवरी तक होगी.