Breaking News :

साधना देखकर लोग हैरान, चंड गर्मी में आग के बीच बैठकर संत की तपस्या


राजस्थान के भरतपुर में नौतपा खत्म होने के बाद भरतपुर तप रहा है. इन दिनों प्रचंड गर्मी पड़ रही है. तापमान 46 डिग्री से ऊपर चल रहा है. जहां लोगों का जीना मुश्किल हो रहा है. वहीं एक बुजुर्ग संत अपने चारों तरफ आग जलाकर बीच में बैठकर बिलकुल नग्न अवस्था में तपस्या करने में लीन है. जिसे देखकर लोग आश्चर्यचकित हैं. जिस भीषण गर्मी में लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है और घर में भी एसी, कूलर से राहत नहीं मिल रही है. वहीं एक संत आग के बीच में बैठकर नंगे बदन घंटों तक तपस्या कर रहा है.


भक्त करते हैं दर्शन दरअसल डीग कस्बे के सिनसिनी गांव के पास लौठावन आश्रम बना हुआ है. जहां रोजाना हजारों भक्त दर्शन करने के लिए आते हैं. आश्रम के संचालक संत सेवादास महाराज अपने चारों तरफ आग जलाकर घंटों तक इस 46 डिग्री के तापमान में बैठकर अपनी तपस्या करते हैं. जहां भक्त भी दर्शन करने के लिए दूर बैठे रहते हैं और उनकी आरती करते हैं. तपस्या देख हैरान हुए लोग भरतपुर में प्रचण्ड गर्मी पड़ रही है. लोग मजबूरी में ही घरों से बाहर निकल रहे हैं. गर्मी ने लोगों को घरों में कैद होने के लिये मजबूर कर दिया है. जो लोग मजबूरी में घर से बाहर निकलते हैं उन्हें भी ठण्डे पेय पदार्थ का सहारा लेना पड़ता है. दोपहर में बाजार में सन्नाटा पसरा रहता है. ऐसी गर्मी में जो भी इस संत को आग के बीच में बैठकर तपस्या करते हुए देखता है वह दांतों तले उंगली दबा लेता है. इतनी प्रचंड गर्मी और 46 डिग्री तापमान के बीच आखिर कोई व्यक्ति नंगे बदन आग के बीच घंटों तक आखिर कैसे बैठ सकता है.


संत सेवादास ने क्या कहा? अग्नि के बीच बैठकर तपस्या करने वाले संत सेवादास महाराज ने बताया की इंसान के शरीर में आज अनेकों बीमारियां पैदा हो रही है जिसका कारण शरीर से पसीना नहीं निकलना है. यदि इंसान रोजाना अपना पसीना बहायेगा तो उसे कोई भी बीमारी नहीं लगेगी. अपने चारों तरफ आग जलाकर उसके बीच बैठने से शरीर का पसीना बाहर निकल जाता है. जिससे शरीर स्वस्थ्य और निरोगी रहता है. इसे करने के लिए काफी प्रैक्टिस की जरुरत होती है. जहां इंसान को एकाग्रचित होकर यह सब करना पड़ता है. मेरी यह तपस्या देश की सुख समृद्धि और शांति के लिए है.