Breaking News :

देर रात खुली छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट, इस मामले को लेकर हुई सुनवाई, जाने क्या है पूरा मामला..

रायपुर। छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने डेंटल कॉलेज में प्रवेश के लिए जारी MOP-UP राउंड को 13 अप्रैल तक बढ़ा दिया है। दरअसल, डेंटल कॉलेजों में एडमिशन के लिए 9 अप्रैल की रात सूची जारी की गई और 10 अप्रैल तक काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी करने का फरमान जारी किया गया था। इस आदेश के खिलाफ बिलासपुर के त्रिवेणी डेंटल कॉलेज ने याचिका दायर की, जिस पर हाईकोर्ट के जस्टिस गौतम भादुड़ी और जस्टिस आरसीएस सामंत ने रविवार की रात सुनवाई करते हुए प्रवेश की प्रक्रिया को 13 अप्रैल तक बढ़ा दिया है। 

छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के 22 साल के इतिहास में सप्ताह भर में यह दूसरा मौका था, जब हाईकोर्ट में रात में सुनवाई की गई। इससे पहले मंगलवार की रात 9.30 बजे न्याय के लिए हाईकोर्ट का दरवाजा खुल गया था। दरअसल, कानून में न्याय सबके लिए समान है। हालांकि, न्यायालय के कार्य करने और न्याय देने का एक दायरा है। न्यायपालिका में न्याय देने की एक अलग व्यवस्था है। लेकिन, कई बार कोर्ट को कायदे-कानून और प्रक्रियाओं से परे जाकर न्याय की व्यवस्था करनी पड़ती है। वैसे तो छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में रविवार अवकाश के साथ ही दिवाली पर्व पर कई जरूरी मामलों की सुनवाई करने का इतिहास रहा है।

 लेकिन, इसमें अब किसी जरूरी मामले में रात में भी सुनवाई करने का मामला भी दर्ज हो गया है। हाईकोर्ट में रविवार अवकाश के दिनों में अब कई जरूरी मामलों की सुनवाई हो चुकी है। इसमें बीते रविवार को मेडिकल कॉलेज में दाखिले के लिए काउंसलिंग के मामले में छात्रा की याचिका पर सुनवाई की गई थी।