Breaking News :

जानें पन्ना रत्न धारण करने के 6 फायदे



ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, व्यक्ति के जीवन में कई तरह के उतार-चढ़ाव देखने को मिलते हैं, जिसके पीछे उसकी कुंडली में मौजूद ग्रहों की स्थिति मानी जाती है. 12 घरों में नौ ग्रहों की चाल मनुष्य को या तो अपार संपत्ति और मान-सम्मान का तमगा पहना देता है या फिर उसे सीधे आसमान से नीचे गिरा देता है. इन ग्रहों को कंट्रोल करने के लिए या फिर इन के दुष्प्रभाव से बचने के लिए ज्योतिष शास्त्र और रत्न शास्त्र में उपाय बताए गए हैं. ग्रहों और राशि के अनुसार, रत्न धारण करने से बहुत हद तक व्यक्ति के जीवन में परेशानियां कम हो सकती हैं. भोपाल के रहने वाले ज्योतिषी एवं पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा पन्ना रत्न की 6 खूबियों के बारे में बता रहे हैं. पन्ना रत्न क्यों धारण करना चाहिए रत्न शास्त्र के अनुसार, पन्ना रत्न बुध ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है. इसे धारण करने से व्यक्ति के जीवन में कई सफलता के मुकाम हासिल करने का योग बनता है. पन्ना रत्न धारण करने के कई ज्योतिषी फायदों के बारे में जानें यहां. 


1. समझदार और बौद्धिक बनाता है ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जो व्यक्ति पन्ना रत्न धारण करता है, उसके ऊपर यह रत्न चमत्कारिक रूप से काम करता है. पन्ना रत्न धारण करने वाले व्यक्ति समझदार और बुद्धिमान होते हैं. यह लोग अपना कोई भी फैसला बड़े ही सोच समझ कर लेते हैं.


 2. क्रिएटिविटी बढ़ाता है ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जो व्यक्ति पन्ना रत्न धारण करता है, उसका इमैजिनेशन पावर हाई हो जाता है. पन्ना रत्न धारण करने वाला व्यक्ति जीवन के विभिन्न मुद्दों पर अलग-अलग तरीके से सोच कर उसका हल निकालता है. यदि आप लेखक, मीडियाकर्मी या फिर कलाकार हैं तो पन्ना आपके लिए सोने पर सुहागे का काम करेगा. 3. धन वृद्धि में सहायक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जो व्यक्ति पन्ना रत्न धारण करता है, वह आर्थिक रूप से बहुत मजबूत होता है. पन्ना व्यवसाय में धन लाभ के योग बनाता है, जो व्यक्ति शेयर मार्केट, बैंकिंग, टेक्सटाइल आदि व्यापार या नौकरी से जुड़े हैं, उन्हें पन्ना रत्न धारण करने की सलाह दी जाती है.

4. संचार शक्ति बढ़ाता है पन्ना रत्न बुध ग्रह का रत्न माना जाता है और बुध वाणी और बुद्धि का ग्रह माना गया है, इसलिए जो व्यक्ति पन्ना रत्न धारण करता है, वह भाषण देने में प्रथम स्थान पर होता है. ये रत्न आपकी संचार क्षमता को कई गुना बढ़ा देता है. पन्ना ना सिर्फ आपका आत्मविश्वास बढ़ाता है, बल्कि यह आपके विचारों को सहजता से दूसरों के सामने प्रस्तुत करने में भी मदद करता है.


 5. शारीरिक स्वास्थ्य के लिए लाभकारी


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जो व्यक्ति पन्ना रत्न धारण करता है, उसे गुर्दे, पेट, हृदय और मस्तिष्क संबंधी परेशानियों से राहत मिलती है. पन्ना रत्न त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. 6. प्रसिद्धि पाने में मददगार पन्ना रत्न को शाही रत्न के रूप में भी जाना जाता है. इस रत्न को महारानी एलिजाबेथ अपने गहनों में धारण करती हैं. जो व्यक्ति पन्ना धारण करता है, वह व्यक्ति अपने जीवन में नाम और शोहरत कमाता है.