Breaking News :

कोरोना के नए वेरिएंट से खुद को बचाने के लिए अपनाएं हेल्दी आदतें, रखें इन बातों का ध्यान…


चीन में कोरोना के काफी ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में भारत में भी लोगों की चिंता काफी ज्यादा बढ़ गई है। लोगों को एक बार फिर से कर्फ्यू और लॉकडाउन की चंता सताने लगी है। चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ब्राजील, अमेरिका और जापान की तरह भारत भी एक्टिव मोड में आ चुका है। सरकार की ओर से सभी पॉजिटिव मामलों की जीनोम सीक्वेंसिंग के निर्देश राज्यों को दिए गए हैं। 2020-2021 में भारत ने कोविड-19 की घातक लहर देखी, जिससे देश भर में लाखों लोग मारे गए। भले ही अभी चीन में ही कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन अगर सुरक्षा नहीं बरती गई तो भारत में भी कोरोना एक बार फिर से फैल सकता है। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए कुछ बातों का ख्याल रखना काफी जरूरी है ।


हाइजीन का रखें खास ख्याल- हेल्थ एक्टपर्ट्स का मानना है कि कोरोना के खतरे से बचने के लिए जरूरी है कि आप हाइजीन का खास ख्याल रखें। समय-समय पर अपने हाथों को पानी और साबुन से धोते रहें साथ ही सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। छींकते या खांसते समय अपने मुंह और नाक को कोहनी या एक टिश्यू से ढक लें। दरवाजे के हैंडल, नल और फोन स्क्रीन को रोजाना साफ करें। क्योंकि इन चीजों को सबसे ज्यादा छुआ जाता है।


मास्क पहनें- घर से बाहर निकलते समय हमेशा मास्क का इस्तेमाल करें और अपने मुंह, नाक को अच्छी तरह से कवर करें। मास्क पहनने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ कर लें। इसके अलावा मास्क उतारने के बाद हाथों को दोबारा धोएं। साथ ही, मास्क को रोजाना धोएं। अगर आप डिस्पोजेबल मास्क का इस्तेमालल करते हैं उन्हें एक बार से ज्यादा इस्तेमाल ना करें।


अपने आसपास रखें साफ-सफाई- अगर आपके आसपास किसी को खांसी, बुखार या जुकाम है तो उस व्यक्ति के नजदीक जाने से बचें। डब्ल्यूएचओ (WHO) ने 3सी (closed, crowded, close contact) से बचने की सलाह दी है जिसमें शामिल है- बंद जगहें, भीड़ और किसी के बहुत ज्यादा नजदीक जाना। वहीं, अगर आप घर के अंदर हैं तो वेंटिलेशन के लिए खिड़की-दरवाजों को खोलकर रखें। वहीं, अगर आप बाहर किसी से मिल रहे हैं तो मास्क पहनकर रखें।


कोविड-19 से सुरक्षित रखने के लिए उचित दिशा-निर्देशों का पालन करना चाहिए-


इस बात का ख्याल रखें कि आपने वैक्सीनेशन की दोनों डोज और वूस्टर डोज भी ली हुई हो। अगर आपको खुद में किसी भी तरह के बदलाव नजर आ रहे हैं तो इसके लिए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

कोविड-19 के आम लक्षणों के प्रति सतर्क रहें। कोविड लक्षणों में शामिल हैं- बुखार, सूखी खांसी, थकान, सूंघने की क्षमता खोना, खाने का स्वाद ना आना, सिरदर्द, गले में खराश, आंखे लाल और इनमें खुजली होना, डायरिया, स्किन रैश होने पर डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।