Breaking News :

भाठागांव स्थित अंतरराज्यीय बस स्टैंड में अवैध वसूली गुंडागर्दी पर कसेगा लगाम



रायपुर। भाठागांव स्थित अंतरराज्यीय बस टर्मिनल में वाहनों की पार्किंग के नाम पर गुंडागर्दी और दोपहिया, चारपहिया वाहनों से अवैध वसूली की शिकायतें लगातार बढ़ रही हैं। इस संबंध में पत्रिका में लगातार प्रमुखता से खबरें प्रकाशित की गई। टिकरापारा थाने में भी कई मामले पहुंचे। आखिरकार नगर निगम अब पार्किंग का ठेका बदलने जा रहा है। पिछले दिनों एमआईसी की बैठक में नए बस स्टैंड की पार्किंग का मुद्दा जोरशोर से उठा था और ठेका महिला स्वसहायता समूह को देने का ऐलान किया गया। उस पर महीनेभर में अमल होने की बात कही जा रही है।



जोन कार्यालय जाने वालों से भी वसूली : भाठागांव के नए बस टर्मिनल की बिल्डिंग के दूसरे फ्लोर में नगर निगम का जोन-6 कार्यालय संचालित होता है, जिसमें 7 वार्ड आते हैं। यदि वार्डों से लोग किसी भी काम के लिए जोन कार्यालय आते हैं, तो पार्किंग ठेकेदार के कर्मचारी उनसे भी गाड़ी खड़ी करने को लेकर अवैध वसूली करते हैं। इससे लोग परेशान हैं। इसी तरह गाड़ी में बैठाने और लेने जाने वालों का दो मिनट रुकना मुश्किल हो जाता है। नए बस स्टैंड में गुंड़ागर्दी इतनी बढ़ गई कि सडक़ के किनारे रुकने पर भी ठेकेदार के कर्मचारी 10 से 20 रुपए वसूलने के लिए मारपीट करने पर उतारू हो जाते हैं। परंतु अब ठेका बदलने से शहर के लोगों को राहत मिल सकती हैं, क्योंकि पार्किंग का संचालन महिलाएं करेंगी।



जगह-जगह बैरियर लगाकर मनमानी : नए बस स्टैंड से हर दिन लगभग 15 सौ मिनी बसें, बसें और सिटी बसों की आवाजाही होती है। यहां जगह-जगह बैरियर लगाकर पार्किंग ठेकेदार ने 2 से 3 युवकों को लगा रखा है। जो शुल्क नहीं देने पर किसी भी व्यक्ति से दुर्व्यवहार और मारपीट करने पर उतारू हो जाते हैं। फिर चाहे वह व्यक्ति बस स्टैंड के जोन कार्यालय में राशन कार्ड, पेंशन, टैक्स पटाने या किसी भी काम से अपनी दोपहिया से जाता हो, उसे बस स्टैंड में घुसने ही नहीं दिया जाता है। बाहर ही बैरियर नाके पर घेर कर वसूली कर ली जाती है। महिला समूह को ठेका देने की तैयारी : कमिश्नर जोन-6 रमेश जायसवाल के अनुसार एमआईसी में हुए निर्णय के अनुसार महिला समूह को बस स्टैंड की पार्किंग का ठेका देने के लिए नियम-शर्ते तैयार की जा रही हैं। फाइनल होने में महीनेभर का समय लगेगा। इसके बाद ठेका बदल जाएगा। तब तक पुराने ठेकेदार द्वारा ही पार्किंग संचालित की जाएगी।