Breaking News :

शिशु रोग के राष्ट्रीय सम्मेलन में जुटेंगे देशभर के विशेषज्ञ

रायपुर। रायपुर में काफी समय के बाद देश भर के शिशु रोग विशेषज्ञ का सम्मेलन छत्तीसगढ़ एकेडमी ऑफ़ पीडियाट्रिक्स के तत्वाधान में 30, 31 अगस्त और 1 सितंबर को होने जा रहा है। आयोजन के अध्यक्ष डॉ. अनूप वर्मा ने बताया कि आयोजन की शुरुआत 29 अगस्त को आयोजित तीन वर्कशॉप से होगी जिसमें एक नवजात शिशु के पुनर्जीवन पर एक गंभीर पीडि़त बच्चों के उपचार पर वह एक पिक में सोनोग्राफी के उपयोग के बारे में होगी।

छत्तीसगढ़ अकादमी के प्रेसिडेंट डॉ किरण मखीजा ने बताया कि प्रत्येक वर्कशॉप में 50 शिशु रोग विशेषज्ञ को ट्रेनिंग दी जाएगी जिसमें सभी से नई तकनीक व इलाज की जानकारी साझा की जाएगी जिससे बच्चों के उपचार में मदद मिल सके। 30 अगस्त से सम्मेलन की शुरुआत होगी जो की 1 सितंबर तक चलेगा जिसमें देश भर से इंडियन एकेडमी ऑफ़ पीडियाट्रिक से जुड़े हुए करीब 400 बच्चों के चिकित्सक सम्मिलित होंगे। देश व प्रदेश के 100 से ज्यादा गणमान्य शिशु रोग विशेषज्ञ बच्चों के रोगों से संबंधित अलग-अलग विषय पर अपना प्रेजेंटेशन देंगे जिससे प्रदेश में बाल चिकित्सा को और बेहतर बनाया जा सके। 

सम्मेलन में इंडियन एकेडमी ऑफ़ पीडियाट्रिक्स के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. बसवा राजा मुख्य अतिथि होंगे साथ ही आगामी वर्ष के अध्यक्ष डॉ वसंत खलतकर भी उपस्थित रहेंगे। पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. सी.पी. बंसल के रूप में शामिल होंगे अन्य कॉन्फ्रेंस की शोभा बढ़ाएंगे। चिकित्सकों में डॉ. पुखराज बाफना उपसंचालक शिशु स्वास्थ्य, डॉ. बी भगत छत्तीसगढ़ अकादमी के सेक्रेटरी, डॉक्टर अरुण अग्रवाल छत्तीसगढ़ के सेंट्रल एग्जीक्यूटिव बोर्ड मेंबर, डॉक्टर अशोक मेहता, डॉ के.पी. सरभाई ऑर्गनाइजिंग चेयरमैन, डॉ राघवेंद्र सिंह ऑर्गनाइजिंग सेक्रेटरी, डॉ प्राकुर पांडेय अध्यक्ष, डॉ शिल्पा भार्गव सचिव रायपुर अकैडमी ऑफ़ पीडियाट्रिक्स रायपुर का सक्रिय योगदान पूरे सम्मेलन में रहेगा।