Breaking News :

Mann Ki Baat: ‘मन की बात’ में PM मोदी ने Paris Olympic और सड़कों के किनारे बनी पेंटिंग्स का किया जिक्र, बताया क्या है Project PARI?

PM Modi Mann ki Baat 112th Episode:: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज (28 जुलाई) अपने मासिक रेडियो शो ‘मन की बात’ के 112वें एपिसोड में देश की जनता से मुखातिब हुए। पीएम मोदी ( Pm Modi) ने अपने भाषण में आम बजट 2024, पेरिस ओलंपिक (Paris Olympic) से लेकर सड़कों के किनारे बनी पेंटिंग्स का जिक्र किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने Project PARI? के बारे में भी जानकारी दी। लोकसभा चुनाव के बाद यह उनका दूसरा और केंद्रीय बजट 2024-25 पेश होने के बाद पहला संबोधन था। 

पीएम मोदी ने कहा कि इस समय पूरी दुनिया में पेरिस ओलंपिक छाया हुआ है. ओलंपिक हमारे खिलाड़ियों को विश्व पटल पर तिरंगा लहराने का मौका देता है, देश के लिए कुछ कर गुजरने का मौका देता है। आप भी अपने खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाइएं, चीयर फॉर भारत।

PM मोदी ने कहा, ‘इस समय पूरी दुनिया में पेरिस ओलंपिक छाया हुआ है। ओलंपिक हमारे खिलाड़ियों को विश्व पटल पर तिरंगा लहराने का मौका देता है, देश के लिए कुछ कर गुजरने का मौका देता है। आप भी अपने खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाइए, चीयर फॉर भारत। उ पीएम मोदी ने मैथ्य ओलंपियाड के विजेता भारतीय छात्रों से बात की। उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले मैथ्स की दुनिया में भी एक ओलंपिक हुआ है। इंटरनेशनल मैथमेटिक्स ओलंपियाड। इस ओलंपियाड में भारत के छात्रों ने बहुत शानदार प्रदर्शन किया है। इसमें हमारी टीम ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए चार स्वर्ण पदक और एक रजत पदक जीता।

पब्लिक आर्ट को लोकप्रिय बनाने में Project PARI उपयोगी है

पीएम मोदी ने कहा कि Project PARI, पब्लिक आर्ट को लोकप्रिय बनाने के लिए उभरते कलाकारों को एक मंच पर लाने का बड़ा माध्यम बन रहा है। आप देखते होंगे, सड़कों के किनारे, दीवारों पर, अंडरपास में बहुत ही सुंदर पेंटिंग्स बनी हुई दिखती हैं। ये पेंटिंग्स और ये कलाकृतियां यही कलाकार बनाते हैं जो PARI से जुड़े हैं। इससे जहां हमारे सार्वजनिक स्थानों की सुंदरता बढ़ती है वहीं हमारे Culture को और ज्यादा प्रसिद्ध बनाने में भी मदद मिलती है।

प्रधानमंत्री ने ‘मन की बात’ में ‘रंगों की’ बात भी की। ऐसे रंगों की जिन्होंने हरियाणा के रोहतक जिले की ढ़ाई-सौ से ज्यादा महिलाओं के जीवन में समृद्धि के रंग भर दिए हैं। हथकरघा उद्योग से जुड़ी ये महिलाएं पहले छोटी-छोटी दुकानें और छोटे-मोटे काम कर गुजारा करती थीं। पीएम मोदी ने बताया कि इन महिलाओं ने ‘UNNATI Self Help Group’ से जुड़कर ब्लॉक प्रिंटिंग और रंगाई में ट्रेनिंग हासिल की। कपड़ों पर रंगों का जादू बिखेरने वाली ये महिलाएं आज लाखों रुपए कमा रही हैं।