Breaking News :

सदन में उठा किसानों की खुदकुशी का मुद्दा, मंत्री ताम्रध्वज साहू ने मुआवजे को लेकर कही ये बात ..

रायपुर। विधानसभा में किसानों की खुदकुशी के मामला उठा. मंत्री ने किसानों की खुदकुशी का आंकड़ा प्रस्तुत करते हुए बताया कि किसानों के लिए मुआवजा का कोई प्रावधान नहीं है. विपक्ष के सवालों के बीच आसंदी से विधानसभा अध्यक्ष ने कृषि मंत्री से मुआवजा नियम को देख लेने की बात कही.बीजेपी विधायक कृष्णमूर्ति बांधी ने किसानों की खुदकुशी का मामला उठाया, जिस पर मंत्री ताम्रध्वज साहू ने बताया कि जनवरी 2019 से 12 फरवरी 22 तक कुल 570 किसानों ने आत्महत्या की है.

इनमें से 2 लोगों ने कृषिगत कारणों से और बाकी सभी ने अन्य कारणों से खुदकुशी की है. बीजेपी विधायक बांधी ने इस पर कहा कि मंत्री ने विभाग की ओर से किसानों के लिए मुआवजा का प्रावधान नहीं होने की बात कही है. क्या मुआवजे का कोई नियम बनाएंगे ? यूपी के किसान को 50 लाख रुपये दिए गए हैं. नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने भी चर्चा को आगे बढ़ाते हुए कहा कि आगे आत्महत्या किसान न करें उसके कारण का परीक्षण होगा क्या? क्या मुआवजे का नियम भी बनाया जाएगा.

इस पर ताम्रध्वज साहू ने कहा कि मुआवजे को लेकर अभी ऐसा नियम नहीं है. वहीं मंत्री ने स्पष्ट किया कि यूपी के किसान को मुआवजा नहीं दिया गया है. मुख्यमंत्री अपने विवेक से वो राशि देते हैं.