Breaking News :

बेहद फनी हैं साउथ की 7 फिल्में के हिंदी टाइटल, कंटेंट से उलट हैं, ‘मां कसम बदला लूंगा’, ‘फ्लाइंग मुंडा’ और…

Rakhi dubbed as The Return Of Kaaliya: राखी एक तेलुगु एक्शन ड्रामा फिल्म है जिसमें हमारी पसंदीदा बॉलीवुड हीरोइन इलियाना डिक्रूज और जूनियर एनटीआर हैं. 2006 में रिलीज हुई यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट घोषित की गई थी.

इतना कि बाद में इस फिल्म को 2007 में ‘द रिटर्न ऑफ कालिया’ के नाम से हिंदी में डब किया गया. फिल्म का कंटेंट अलग है लेकिन इसका हिंदी टाइटल फिल्म को एक्शन के बजाय हास्यप्रद बनाता है.


Yogi- Maa Kasam Badla Lunga: योगी एक तेलुगु भाषा की एक्शन ड्रामा फिल्म है, जो वी. वी. विनायक द्वारा निर्देशित है और इसमें प्रभास हैं जिन्होंने नयनतारा के साथ बाहुबली को मेगा हिट बनाया था. 2007 में यह उनकी एक साथ पहली फिल्म थी. फिल्म को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शूट किया गया था. गाने कनाडा, मिस्र और मलेशिया में शूट किए गए. फिल्म को वैसे तो सफलता मिली लेकिन जब इसका हिंदी टाइटल आया तो सारी एक्साइटमेंट खत्म हो गई. आरकेडी स्टूडियोज द्वारा योगी का नाम बदलकर मां कसम बदला लूंगा कर दिया गया और यह देखने योग्य फिल्म है..


Mard Ki Zabaan 2 – Mogudu: जब आप मोगुरु का अर्थ ट्रांसलेट करते हैं, तो यह वास्तव में पति होता है. लेकिन डबिंग करने वालों ने क्या सोचा, यह तो वही जानें. क्योंकि डब शीर्षक को कहा जाता है – मर्द की जबान और फिर 2 है. फिल्म कहानी है कि कैसे एक आदमी वास्तव में पति बन जाता है जब वो अपनी पत्नी को समझता है और उसका प्यार जीतता है और इसमें तापसी और गोपीचंद हैं. इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि इनमें से हर फिल्म देखने लायक होगी लेकिन टाइटल हंसी वाले हैं.


Parugu- Flying Munda: फ्लाइंग जट्ट का हश्र हम सभी जानते हैं. ऐसा लगता है कि डबिंग करते समय उन्हें इससे बेहतर हिंदी शीर्षक नहीं सूझा. पारुगु नामक तेलुगु फिल्म एक रोमांटिक एक्शन फिल्म है, जिसमें अल्लू अर्जुन ने अभिनय किया है, जो दक्षिण में बेहद प्रसिद्ध है. और कथानक यह नहीं दर्शाता है कि फिल्म का नाम फ्लाइंग मुंडा क्यों होना चाहिए. यह फिल्म नीलकंठ नाम के एक व्यक्ति और उसकी 2 बेटियों सुब्बालक्ष्मी और मीनाक्षी के प्रति उसके प्यार के इर्द-गिर्द घूमती है.


Thimuru- The Return Of Zid: किसी तरह ‘द रिटर्न ऑफ जिद’ टाइटल फिल्म के लिए अधिक मान्य लगता है. क्योंकि थिमिरु एक साधारण लड़के की कहानी है जो मेडिकल की पढ़ाई पूरी कर रहा है और कैसे हालात उसे खलनायक बनने के लिए मजबूर करते हैं. 2006 की तमिल फिल्म 2006 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक थी, लेकिन हिंदी में डब किया गया शीर्षक इसे एक सामान्य सनी देओल की फिल्म जैसा लगता है. निर्माताओं को वास्तव में हिंदी डब टाइटल के साथ क्रिएटिव होने की आवश्यकता थी.


Athisaya Ulagam- Dinosaur Mere Saath: यह भारत की पहली फिल्म है जिसमें डायनासोर को दिखाया गया है और यह निश्चित रूप से एक बेहतर फिल्म नाम की हकदार है. जहां तक उनकी साइंस फेंटेसी का सवाल है, तमिल फिल्में हमेशा प्रोग्रेसिव रही हैं और अगर वे चाहते हैं कि शेष भारत उनका जादू स्क्रीन पर देखे, तो शुरुआत के लिए इससे ज्यादा क्रिएटिव टाइटल हो सकता था.